Friday, July 26, 2013

MDU ANNUAL SPORTS PRIZE DISTRIBUTION FUNCTION

हरियाणा प्रदेश शिक्षा तथा खेल क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त कर रहा है। प्रदेश की गतिशील शिक्षा तथा खेल नीति की वजह से शिक्षा एवं खेल क्षेत्र में बेहतरीन उपलब्धियां हासिल हो रही है। इस प्रगति की दौड़ को बरकरार रखने के लिए विश्वविद्यालयों को भी अपना योगदान देना होगा। हरियाणा की शिक्षा मंत्री श्रीमती गीता भुक्कल ने ये उद्गार आज महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (मदवि) के वार्षिक खेल पुरस्कार वितरण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि व्यक्त किए। मुख्य अतिथि ने मदवि प्रशासन, प्राध्यापकों, विद्यार्थियों एंव खिलाडिय़ों को राष्ट्रीय मूल्याँकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) द्वारा ए ग्रेड प्रदान किए जाने पर हार्दिक बधाई दी।
    शिक्षा मंत्री श्रीमती गीता भुक्कल ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में हरियाणा प्रदेश पूरे राष्ट्र का शिक्षा हब बनता जा रहा है। जरूरत है कि इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ शैक्षणिक गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। इस संदर्भ में शिक्षक वर्ग से उन्होंने आह्वान किया कि वे अपनी जिम्मेदारी को निष्ठापूर्वक निभाते हुए विद्यार्थियों का सही मार्गदर्शन करें।
    शिक्षा मंत्री श्रीमती गीता भुक्कल ने विद्यार्थी वर्ग से आह्वान किया कि वे कौशल विकास की ओर ध्यान दें। भारत के युवाओं का देश यंगस्तिान करार देते हुए शिक्षा मंत्री ने युवा वर्ग से जीवन में सही दिशा की ओर चलने की बात कही तथा अच्छा इंसान बनने की शपथ लेने का आह्वान किया। अपने संबोधन में मदवि को राष्ट्रीय स्तर की मौलाना अब्दुल कलाम आजाद ट्राफी हेतु जरूरी सहायता का आश्वासन भी शिक्षा मंत्री ने दिया।
    मदवि के इस वार्षिक खेल पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि श्रीमती गीता भुक्कल ने विश्वविद्यालय की विजयी टीमों, खिलाडिय़ों तथा प्रशिक्षकों को पुरस्कार प्रदान किए।
    समारोह में मदवि कुलपति एच एस चहल ने कहा कि मदवि की नैक से प्राप्त ए ग्रेड में विश्वविद्यालय खिलाडिय़ों की उपलब्धियों का विशेष योगदान है। इस अवसर पर कुलपति ने विवि परिसर में आने वाले समय में 2 क्रिकेट के मैदान, 2 फुटबाल मैदान, 6 टैनिस कोर्ट, 4 बास्केट बाल कोर्ट तथा 4 वॉलीबाल कोर्ट निर्मित करने की योजना का खुलासा किया। उन्होंने भविष्य में यूनिवर्सिटी ओलंपिक गेम्स-यूनिवर्सियाड में स्वर्ण पदक जीतने वाले विश्वविद्यालय खिलाड़ी को 1 लाख रूपए, रजत पदक जीतने वाले को 51 हजार रूपए, तथा कांस्य पदक जीतने वाले विवि खिलाड़ी को 21 हजार रूपए प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने शिक्षा मंत्री से आग्रह किया कि यूनिवर्सियाड गेम्स के पदक विजेताओं को हरियाणा सरकार के खेल नीति के दायरे में शामिल किया जाए।
    मदवि के वार्षिक खेल पुरस्कार वितरण समारोह में पुरूष वर्ग की ओवर ऑल ट्राफी जाट महाविद्यालय रोहतक को तथा महिला वर्ग की ओवर ऑल ट्राफी एम के जे के महाविद्यालय, रोहतक को प्राप्त हुई। विश्वविद्यालय की ओर से विश्वयूनिवर्सिटी गेम्स-यूनिवर्सियाड़ में रजत पदक जीतने वाले विवि खिलाड़ी इंद्रजीत को भी समरोह में विशेष रूप से सम्मानित किया गया।
    कार्यक्रम के प्रारंभ में मदवि खेल परिषद अध्यक्ष डा एस एस गोयल ने स्वागत भाषण दिया। खेल निदेशक डा डी एस ढुल ने मदवि की खेल उपलब्धियों की रिर्पोट प्रस्तुत की। समारोह में मदवि खेल रिर्पोट स्मारिका पुस्तिका का विमोचन मुख्य अतिथि श्रीमती गीता भुक्कल ने किया। मंच संचालन सहायक निदेशक युवा कल्याण डा आनंद शर्मा ने किया। कार्यक्रम में कारगिल विजय दिवस के उपलक्ष्य में कारगिल युद्ध के शहीदों को श्रद्धांजलिस्वरूप दो मिनट का मौन रखा गया।
    इस वार्षिक खेल पुरस्कार वितरण समारोह में संक्षिप्त सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी गई। इसका संयोजन युवा कल्याण निदेशक जगबीर राठी ने किया।
    टैगोर सभागार में आयोजित इस समारोह में अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो राजबीर सिंह, कलसचिव डा एस पी वत्स, परीक्षा नियंत्रक डा बी एस सिन्धु, शारीरिक शिक्षा विभागाध्यक्ष प्रो कुलताज सिंह, निदेशक जनसंपर्क सुनित मुखर्जी, समेत विवि खेल परिषद के सदस्य गण, खेल प्रशिक्षक, खिलाड़ी, विवि कर्मी आदि उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment